ICC क्रिकेट विश्व कप 2023: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - मैच रिपोर्ट

ICC क्रिकेट विश्व कप 2023: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - मैच रिपोर्ट

ICC Cricket World Cup 2023: India and South Africa

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में 243 रनों से हराया, विराट कोहली ने शतक लगाया।

  • Sports
  • 454
  • 06, Nov, 2023
Sarthak Varshney
Sarthak Varshney
  • @SarthakVarshney

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - मैच रिपोर्ट

[Ref Disney + Hotstar]

ईडन गार्डन्स, कोलकाता, भारत - 5 नवंबर, 2023

भारत और दक्षिण अफ्रीका का सामना आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में रविवार, 5 नवंबर, 2023 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में एक बहुप्रतीक्षित मैच में हुआ। दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी थीं, लेकिन इस मैच में जीत से उन्हें नॉकआउट चरणों से पहले मनोवैज्ञानिक लाभ मिलता।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने ठोस शुरुआत की, 50 रनों की साझेदारी की

विराट कोहली, जो अपना 35वां जन्मदिन मना रहे थे, तीसरे नंबर पर आए और उन्होंने शानदार पारी खेली। वह अपने खेल पर पूरी तरह से नियंत्रण में थे और उन्होंने अपना 49वां वनडे शतक बनाया, सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। कोहली अंततः 101 रन बनाकर नॉट आउट रहे, उनकी पारी ने भारत को 326/5 का एक बड़ा स्कोर बनाने में मदद की।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी चेज सतर्कता से शुरू की, लेकिन उन्होंने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और वे कभी भी वास्तव में खेल में नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑल आउट हो गया, भारत ने यह मैच 243 रनों से जीत लिया।

विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

मैच का सारांश

भारत

  • 50 ओवर में 326/5 (विराट कोहली 101*, रोहित शर्मा 40, श्रेयस अय्यर 77)
  • गेंदबाज: रविंद्र जडेजा 5/33, कुलदीप यादव 2/7, मोहम्मद शमी 2/18

दक्षिण अफ्रीका

  • 27.1 ओवर में 83 ऑल आउट (क्विंटन डी कॉक 5, रस्सी वैन डेर डूसन 11, टेम्बा बावुमा 13, मार्को जानसन 14)
  • गेंदबाज: केशव महाराज 1/30, कगिसो रबाडा 1/48, मार्को जानसन 1/94

मैच का खिलाड़ी

  • विराट कोहली (भारत)

मैच विश्लेषण

भारत की बल्लेबाजी एक बार फिर उनकी जीत की कुंजी थी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने उन्हें अच्छी शुरुआत दी, और विराट कोहली ने अपना 49वां वनडे शतक बनाने के लिए शानदार पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने भी एक मूल्यवान अर्धशतक के साथ योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी निराशाजनक थी। वे नियमित विकेट लेने में असमर्थ थे और भारत को बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर बनाने की अनुमति दी। उनकी बल्लेबाजी भी खराब रही और उन्होंने नियमित अंतराल पर विकेट खोए।

निष्कर्ष

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर जीत एक शानदार जीत थी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को खेल के सभी विभागों में मात दी। विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी मैच का मुख्य आकर्षण थी। भारत अब सेमीफाइनल में अपनी लय को जारी रखना चाहेगा।

मैच के बाद के विचार

विराट कोहली

[Ref Disney + Hotstar]

"यह एक विशेष पारी थी, खासकर मेरे जन्मदिन पर। मैं इस मैच में टीम के लिए योगदान देकर खुश हूं। हमारी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और हम एक शानदार जीत हासिल करने में सफल रहे। हम सेमीफाइनल के लिए तत्पर हैं और हमें उम्मीद है कि हम अपनी लय को जारी रखेंगे।"

रोहित शर्मा

"हमारे बल्लेबाजों ने आज शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर डाला, जिससे हमें गेंदबाजों को पर्याप्त गुंजाइश मिली। गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को कभी भी खेल में नहीं आने दिया। हम इस जीत से खुश हैं और हम सेमीफाइनल के लिए तत्पर हैं।"

टेम्बा बावुमा

"हम आज भारत से हार गए, लेकिन हम इस मैच से सीखेंगे। हमारी गेंदबाजी अच्छी नहीं थी और हमने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। हमें सेमीफाइनल में अपनी कमियों को दूर करना होगा। हम जानते हैं कि यह एक मुश्किल काम होगा, लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं।"

आगे क्या?

भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमें अब सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। भारत का सेमीफाइनल में सामना किससे होगा, यह अभी तय नहीं है, लेकिन यह संभावना है कि उनका सामना इंग्लैंड या न्यूजीलैंड से होगा। दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में सामना पाकिस्तान या श्रीलंका से होगा।

दोनों टीमें सेमीफाइनल के लिए तैयारियां शुरू कर देंगी। वे अपनी कमियों को दूर करने और अपनी मजबूतियों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेंगे। यह निश्चित रूप से दो रोमांचक सेमीफाइनल होने वाले हैं और यह देखना होगा कि कौन सी टीमें फाइनल में जगह बनाती हैं।

Sarthak Varshney

Sarthak Varshney

  • @SarthakVarshney