इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने Covid-19 के दौरान अनाथ हुए छात्रों की फीस की माफ

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने Covid-19 के दौरान अनाथ हुए छात्रों की फीस की माफ

Allahabad University waives fees of orphaned students during Covid-19 epidemic

महामारी के इस दौर में इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने उठाया बड़ा कदम, नहीं लेंगे Covid-19 के दौरान अनाथ हुए छात्रों से फीस.

  • National News
  • 567
  • 19, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

Covid-19 के दौरान कई लोगों ने अपनो को खोया, यहाँ तक की कुछ बच्चे तो इस महामारी के दौरान अनाथ तक हो गये. वैसे तो सरकार ने ऐसे लोगों की मदद करने के लिए कई स्कीम्स की घोषणा की हालांकि, अभी भी कोई खास मदद नहीं मिल सकी है. नतीजतन, आज भी यह लोग दर दर की ठोकरें खा रहे हैं कई बच्चों और युवाओं की तो पढ़ाई तक छूट चुकी है. इन हालातों के चलते इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बहुत नेक कदम उठाया है.

हालही में इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने उन छात्रों से कोई शैक्षणिक शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया, जिन्होंने इस महामारी के दौरान अपने माता-पिता दोनों को खो दिया। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रावास शुल्क में 50 प्रतिशत कमी करने की भी घोषणा की. हालांकि, यह प्रावधान उन छात्रों के लिए ही लागू किया जाएगा, जिन्होंने अपने माता-पिता दोनों को महामारी के दौरान खो दिया है।

अपने एक बयान में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के औफिशियल्स ने खुलासा किया कि: “ऐसे छात्रों की दयनीय दुर्दशा को ध्यान में रखते हुए, माननीय कुलपति ने उन छात्रों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कुल शैक्षणिक शुल्क और छात्रावास शुल्क का 50 प्रतिशत माफ करने का निर्णय लिया है। यह प्रावधान केवल इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उसके संघटक कॉलेजों के लिए लागू किया गया है.”

Image source: NDTV and Deccan Chronicles

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez