भारत के सबसे बड़े मंदिर, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (श्रीरंगम मंदिर) की पौराणिक कथा

भारत के सबसे बड़े मंदिर, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (श्रीरंगम मंदिर) की पौराणिक कथा

Mythology of India's Largest Temple, Sri Ranganathaswamy Temple (Srirangam Temple)

यहाँ पढ़िये भारत के सबसे बड़े मंदिर, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर की पौराणिक कथा। Read here the mythology of India's largest temple, Sri Ranganathaswamy Temple.

  • Fast, Festival and Mythology
  • 3296
  • 20, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

श्रीरंगम मंदिर (श्री रंगनाथस्वामी मंदिर) की पौराणिक कथा

(Mythology of Srirangam Temple)

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर भगवान रंगनाथ को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। भगवान रंगनाथ को श्री विष्णु का ही अवतार माना जाता है। यह मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम में स्थित है इसलिए इसे श्रीरंगम मंदिर (Srirangam Temple) भी कहा जाता हैं। श्रीरंगम मंदिर तमिलनाडु में बहने वाली पावन नदी, कावेरी नदी से एक ओर से घिरा है और वहीं दूसरी तरफ से कोलिदम (कोलेरून) से घिरा हुआ है।

श्रीरंगम मंदिर की पौराणिक कथा

 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, वैदिक काल में गोदावरी नदी के तट पर गौतम ऋषि का आश्रम था। उस समय अन्य क्षेत्रों में जल की काफी कमी थी। एक दिन जल की तलाश में कुछ ऋषि गौतम ऋषि के आश्रम जा पहुंचे। अपने यथाशक्ति अनुसार गौतम ऋषि ने उनका आदर सत्कार कर उन्हें भोजन कराया। किंतु ऋषियों को उनसे ईर्ष्या होने लगी। उर्वर भूमि के लालच में ऋषियों ने मिलकर छल द्वारा गौतम ऋषि पर गौ हत्या का आरोप लगा दिया तथा उनकी सम्पूर्ण भूमि हथिया ली। इसके बाद गौतम ऋषि ने श्रीरंगम जाकर श्री रंगनाथ (श्री विष्णु) की आराधना की और उनकी सेवा की। गौतम ऋषि के सेवा से प्रसन्न होकर श्री रंगनाथ ने उन्हें दर्शन दिया और पूरा क्षेत्र उनके नाम कर दिया और गौतम ऋषि के आग्रह पर स्वयं ब्रह्माजी ने विश्व केे सबसे बड़े इस भव्य मंदिर का निर्माण किया था।

भगवान श्री राम के वनवास काल में, इस मंदिर में देवताओं की, भगवान राम के द्वारा पूजा की जाती थी और रावण पर श्रीराम की विजय के बाद मंदिर को राजा विभीषण को सौंप दिया गया। भगवान श्री विष्णु विभिषण के सामने उपस्थित हुए और इसी स्थान पर 'रंगनाथ' के रूप में रहने की इच्छा व्यक्त की। कहा जाता है कि तब से भगवान् विष्णु श्री रंगनाथस्वामी के रूप में यहां वास करते हैं, और श्रीरंगम् से लेकर श्रीपद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम तक के क्षेत्र में व्याप्त हैं।

श्री रंगनाथस्वामी की मूर्ति का निर्माण स्टुको पत्थरों से किया गया है। श्रीरंगनाथ मंदिर को भू लोक वैकुंठ की संज्ञा दी गई है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ाभारत का पहला सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है। 

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez