जम्मू कश्मीर में स्थित 6 अद्भुत पर्यटन स्थल

जम्मू कश्मीर में स्थित 6 अद्भुत पर्यटन स्थल

6 Amazing Tourist Places In Jammu And Kashmir

क्या आप गर्मी के इस मौसम में जम्मू कश्मीर घूमने की योजना बना रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि यहाँ मैं आपको जम्मू कश्मीर में और उसके आसपास स्थित कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताउंगी जो प्राकृतिक सौंदर्य से घिरे हुए हैं.

  • Tourism
  • 1304
  • 13, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

जब हम कश्मीर का नाम सुनते हैं हमारे मन में बर्फ से ढ़के पहाड़ और मन मोह लेने वाले दृश्य सामने आने लगते हैं. शायद ही कोई ऐसा होगा जो कश्मीर की सैर ना करना चाहे, और करना भी क्यों न चाहेगा धर्ती पर स्वर्ग का अनुभव देने वाली जगह को आखिर कोई क्यों मिस करना चाहेगा. धर्ती पर स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर में दुनियाभर से हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं, यहाँ मौजूद कुछ बेहतरीन स्थान यहाँ की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. आज इस लेख में मैं आपको कश्मीर के आस पास बसे कुछ ऐसे ही अद्भुत स्थानों से रूबरू करवाऊंगी.

वैष्णो माता मंदिर:

त्रिपुटा पहाड़ीयों में समुद्र तल से 1560 मीटर की उंचाई पर बसा यह पवित्र मंदिर एक गुफा में मौजूद है. यह मंदिर आध्यात्म और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, कशमीर के अलावा पूरे भारत से यहाँ हर साल कई तीर्थ यात्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं. वैष्णो देवी तक का सफर तय करने के लिए यात्रीयों को लगभग 13 किलोमीटर तक पैदल सफर करना पड़ता है इस तरह यह एक ट्रैकिंग स्थल भी है जो कि ट्रैकर्स के लिए बेहतरीन स्पॉट है.

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान:

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान एक खूबसूरत नैशनल पार्क है. दूर दराज़ से सैलानी यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने आते हैं. उद्यान हरे भरे वातावरण, सुंदर वनस्पतियों और दुर्लभ प्रजातियों के पशु पक्षियों से सराबोर है जो पर्यटकों को बहुत भाते हैं. 1700 मीटर की उंचाई पर स्थित यह उद्यान भारत का सबसे उंचा उद्यान है.

अमरनाथ:

अमरनाथ गुफा हिन्दू धर्म का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. दूर दराज़ से श्रद्धालू यहाँ दर्शन के लिए आते हैं. अमरनाथ गुफा में बर्फ से निर्मित एक शिवलिंग मौजूद है जिसके दर्शन के लिए हर साल लाखो श्रद्धालू आते हैं. कुछ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी जगह भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन और अनंत काल का रहस्य बताया था.

सोनमर्ग:

जम्मू कश्मीर में बसा सोनमर्ग बर्फ से भरे मैदानों, राजसी ग्लेशियर और शांत झीलों से सुसज्जित है. सोनमर्ग समुद्र तल से लगभग 2800 किलोमीटर की उंचाई पर स्थित है. अपने अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के कारण यह जगह जम्मू कश्मीर में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.    

पहलगाम:

यहाँ होने वाली केसर की खेती देखने लायक है. यहाँ मौजूद हरे भरे मैदान और पहाड़ यहाँ की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. यहाँ मौजूद बेताब घाटी, अरु घाटी और शेषनाग घाटी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. इन जगहों को देखने पर्यटक लंबा सफर तय करके आते हैं.

गुलमर्ग:

जम्मू कश्मीर में स्थित गुलमर्ग बर्फीली पहाड़ीयों, जंगलों और उंचे पहाड़ों के बीच बसा हुआ है. बर्फ से ढ़की सुंदर चोटीयां इस जगह की खूबसूरती में चार लगाती है. यह जगह समुद्र तल से लगभग 2730 मीटर उंचाई पर स्थित है और मनमोहक दृश्यों से भरी हुई है. गुलमर्ग में आप ट्रैकिंग और सकीईंग जैसी मनोरंजक गतिविधियों का भी आनंद उठा सकते हैं.

Image source: Conde naste travel, travel india, the quint

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97