'व्यास सम्मान' से सम्मानित प्रथम लेखक कौन थे?

'व्यास सम्मान' से सम्मानित प्रथम लेखक कौन थे?

Who was the first writer who was awarded with ‘Vyas Samman’?

'व्यास सम्मान' से सम्मानित प्रथम लेखक, रामविलास शर्मा के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Writer who was awarded ‘Vyas Samman’, Ramvilas Sharma.

  • General knowledge
  • 1547
  • 09, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

'व्यास सम्मान' से सम्मानित प्रथम लेखक - रामविलास शर्मा

First Writer who was awarded ‘Vyas Samman’ : Ramvilas Sharma

रामविलास शर्मा का जीवन संक्षेप में

रामविलास शर्मा का जन्म 10 अक्टूबर 1912 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के ऊंचागांव सानी में हुआ था। वे एक प्रख्यात प्रगतिशील साहित्यिक आलोचक, विचारक, भाषाविद् और कवि थे। विचार और कर्म दोनों में समाजवादी। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पैतृक गाँव और झाँसी में प्राप्त की, उच्च अध्ययन के लिए वे लखनऊ गए और अंग्रेजी साहित्य में एम.ए. और पीएचडी की। रामविलास शर्मा निर्विवाद रूप से प्रगतिशील काल के सबसे शक्तिशाली विख्यात कवियों में से थे। शर्मा की मृत्यु 30 मई 2000 को हुई थी।

रामविलास शर्मा की आजीविका (Career) 

रामविलास शर्मा ने लखनऊ विश्वविद्यालय में एक व्याख्याता के रूप में अपना करियर शुरू किया, और फिर अंग्रेजी विभाग के प्रमुख के रूप में आगरा के बलवंत राजपूत कॉलेज चले गए। वे अंततः के.एम. हिंदी संस्थान, आगरा के निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए। शर्मा ने लगभग पांच दशकों के करियर में 50 से अधिक पुस्तकें लिखीं। मूल रूप से, एक आलोचक के रूप में, उन्होंने जीवनी-ऐतिहासिक आलोचना को नया आयाम दिया, और मार्क्सवादी दृष्टिकोण से भाषाई और साहित्यिक मुद्दों का विश्लेषण किया।

रामविलास शर्मा की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements) 

रामविलास शर्मा को 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' (1970), 'शलाका सम्मान', 'व्यास सम्मान' (1991), भारत भारती और शताब्दी सम्मान सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Image Source : amarujala, wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez