ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?

ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?

Who was the first Indian to win the Grammy Award?

ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय, पं. रवि शंकर के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Indian who won the Grammy award, Pt. Ravi Shankar.

  • General knowledge
  • 5519
  • 08, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय - पं. रवि शंकर

First Indian to win the Grammy award : Pt. Ravi Shankar

पं. रवि शंकर का जीवन संक्षेप में

रवीन्द्र शंकर चौधरी उर्फ ​​पं. रवि शंकर का जन्म 7 अप्रैल 1920 को बनारस में एक बंगाली परिवार में श्याम शंकर चौधरी के घर सात भाइयों में सबसे छोटे के रूप में हुआ था। श्याम का विवाह हेमांगिनी देवी (उनकी माँ) से हुआ था, जो नसरथपुर नामक एक छोटे से गाँव की रहने वाली थीं। शंकर के पाँच भाई-बहन थे, उनमें से एक, उदय शंकर, जो एक प्रसिद्ध नर्तक-कोरियोग्राफर हैं, जिनके साथ उन्होंने यूरोप का दौरा भी किया।

पं. रवि शंकर की आजीविका (Career) 

शंकर अपने जीवन के शुरुआती वर्षों में नर्तक थे, लेकिन उन्हें मैहर जाने के लिए इस क्षेत्र को छोड़ना पड़ा और अलाउद्दीन खान के शिष्य के रूप में भारतीय शास्त्रीय संगीत का अध्ययन करना पड़ा क्योंकि उन्होंने खान के अधीन प्रशिक्षण लिया था। शंकर ने 1944 में अपना प्रशिक्षण पूरा किया। शंकर ने लोकप्रिय गीत "सारे जहां से अच्छा" के लिए संगीत फिर से तैयार किया। फरवरी 1949 से जनवरी 1956 तक, उन्होंने एचएमवी इंडिया के लिए संगीत रिकॉर्ड करना शुरू किया और ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर), नई दिल्ली के लिए एक संगीत निर्देशक के रूप में काम किया। उन्होंने 1961 से यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और गैर-भारतीय फिल्मों के लिए संगीत तैयार करने वाले पहले भारतीय बने। 1962 में, शंकर ने मुंबई में किन्नरा स्कूल ऑफ़ म्यूज़िक की स्थापना की। अक्टूबर 1970 में शंकर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स के भारतीय संगीत विभाग के अध्यक्ष बने।

पं. रवि शंकर की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements) 

शंकर ने येहुदी मेनुहिन के सहयोग से वेस्ट मीट्स ईस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ चैंबर संगीत प्रदर्शन के लिए ग्रैमी अवार्ड जीता। मोंटेरे से शंकर का लाइव एल्बम यूएस में बिलबोर्ड के पॉप एलपी चार्ट पर 43 वें स्थान पर पहुंच गया, जो उस चार्ट पर उनके द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्थान है।

Image Source : indiatoday
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez