भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति कौन थे?

भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति कौन थे?

Who was the First Vice-President of India?

भारत के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। वह भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। Read here more about the First Vice-President of India Dr. Sarvapalli Radhakrishnan. He was also the second president of India.

  • General knowledge
  • 1777
  • 27, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति : डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

First Vice-President of India : Dr. Sarvapalli Radhakrishnan

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन संक्षेप में

सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को एक तेलुगु भाषी नियोगी ब्राह्मण परिवार में, तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी में चित्तूर जिले के तिरुत्तानी में हुआ था। वह एक भारतीय दार्शनिक और राजनेता थे, जिन्होंने 1962 से 1967 तक भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। वह हेल्पेज इंडिया के संस्थापकों में से एक थे, जो भारत में बुजुर्गों के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन है। उन्हें अपने पूरे शैक्षणिक जीवन में छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया था। 1907 में, उन्होंने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और मास्टर्स भी पूरा किया, जिसमें उन्होंने 16 साल की उम्र में प्रवेश लिया था।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की आजीविका (Career) 

राधाकृष्णन को अप्रैल 1909 में मद्रास प्रेसीडेंसी कॉलेज में दर्शनशास्त्र विभाग में नियुक्त किया गया था। उन्हें 1921 में कलकत्ता विश्वविद्यालय में मानसिक और नैतिक विज्ञान के दर्शनशास्त्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वे 1931 से 1936 तक, आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति थे। 1937 में, उन्हें साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। 1947 में, जब भारत स्वतंत्र हुआ, राधाकृष्णन ने यूनेस्को में भारत का प्रतिनिधित्व किया और बाद में वह 1949 से 1952 तक, सोवियत संघ में भारत के राजदूत थे। वे भारत की संविधान सभा के लिए भी चुने गए। 1952 में, राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए, और 1962-1967 तक भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में चुने गए।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

राधाकृष्णन को उनके जीवन के दौरान विभिन्न उच्च पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। 1931 में "एक नाइटहुड", 1954 में "भारत रत्न" जो भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, और 1963 में "ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ मेरिट" की मानद सदस्यता प्राप्त की।

Image Source : Wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez